Recent Posts

Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More

Wednesday, 21 October 2020

Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More

Pushpam Priya Choudhary Biography: Pushpam Priya Choudhary बिहार की नयी मुख्यमंत्री बनने का सपना ले कर London छोड़ कर वापस अपने गावँ आने वाली और बिहार को आगे ले जाने का दृढ निश्चय करने वाली प्रतिभाशाली महिला कैंडिडेट है। Pushpam Priya Choudhary ने आज अपने प्रचार प्रसार से बिहार के युवाओं में अपने राज्य के प्रति कुछ कर गुजरने का हौसला दीया  है।

 Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi

Pushpam Priya Choudhary का जन्म 13 जून 1987 को बिहार के जिला दरभंगा में हुआ है। Pushpam Priya Choudhary को प्यार से Pushpam कह कर बुलाया जाता है। 

Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More


Pushpam Priya Choudhary ने अपनी स्कूल की पढ़ाई Holy Cross School Darbhanga से पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए Pushpam Priya London चली गयी , जहाँ उन्होंने MA Degree in Development studies, Institute of Development Studies जो university of sussex, UK में है से की है। 

Pushpam Priya Choudhary Family 

Pushpam Priya Choudhary Biography:
  • Pushpam Priya Choudhary के पिता का नाम Vinod Chaudhary है, जो जनता दल के नेता और विधान परिषद् के सांसद रह चुके है। 

Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More


  • Pushpam Priya Choudhary की माता का नाम Saroj Choudhary है , जिन्होंने स्थिति शिक्षा में PHD प्राप्त की है। 
  • Pushpam Priya Choudhary की एक बड़ी बहन है जो अभी London में रहती है। 
  • Pushpam Priya Choudhary के भाई नहीं है। 

Pushpam Priya Choudhary Known Facts

Pushpam Priya Choudhary Biography:
  • Pushpam Priya Choudhary पढ़ाई में काफी अच्छी थी। 12th  में Pushpam Priya Choudhary सुबह 4 बजे ही उठ कर पढ़ाई किया करती थी। जब कभी Pushpam पढ़ाई से बॉर हो जाती थी और उन्हें पढ़ाई में मन नहीं लगता था तब उनकी बड़ी बहन उनको बोला करती थी "अगर तुम पढ़ाई नहीं करोगी तो पापा तुम्हारी शादी कर देंगे " और शादी की बात सुन के Pushpam तुरंत पढ़ाई करने लगती थी। पढ़ाई को ले कर Pushpam Priya Choudhary और उनकी बड़ी बहन पर काफी प्रेशर रहता था क्युकी उनका कोई भाई नहीं था। 
  • 12th पास करने के बाद Pushpam decide नहीं कर पा रही थी की वो डॉक्टरी करे या फिर engineering करे। हलाकि बाद में Pushpam पुणे चली गयी और पुणे के ही symbiosis institute of technology से ग्रेजुएशन की। पुणे में उनकी ज्यादा लोगो  नहीं हुई क्युकी Pushpam बिहारी थी और उनसे कोई बात नहीं करना चाहता था और इसी समय से Pushpam बिहार के लिए कुछ करना चाही और बिहार को बदलना चाहती थी। 
  • ग्रेजुएशन के बाद Pushpam Priya Choudhary पटना आयी और यहाँ के एक सरकारी विभाग में काम करने लगी। हलाकि Pushpam को इस काम में मन नहीं लगा और वो आगे की पढ़ाई के लिए London चली गयी और वहाँ जा कर वो London School of Economics and Political Science से Administrator में master degree ली। यही नहीं London के Success University से M.A भी कर चुकी है। 
  • Pushpam Priya Choudhary London की पढ़ाई complete करने के बाद जब वो बिहार आ रही थी, तब उनके माता - पिता नहीं चाहते थे की Pushpam बिहार वापस आये। उनके पिता चाहते थे की Pushpam London में ही रह कर जॉब करे, लेकिन pushpam ने किसी की बात नहीं मानी और बिहार आ गयी। Pushpam पहले से ही सोच रखी थी की हमें बिहार के लिए कुछ करना है और बिहार को बदलना है। Pushpam Priya Choudhary ने London में ही सोच लिया था की मैं बिहार जा कर वहाँ की C.M बनूँगी और ये बात उन्होंने सिर्फ अपने दोस्तों को बता रखा था जो उनकी मदद के लिए तैयार थे। 
  • जब Pushpam Priya Choudhary बिहार पहुँची तब उसके अगले ही दिन C.M उम्मीदवार के लिए उन्होंने पेपर में ads भी डलवाया जिसमे लिखा था ;
Love Bihar Hate Politics?
Join The Most Progressive Political Party
Plurals Has Arrived
Bihar Deserves Better And Better Is Possible
Join Me
To Take The Power Back

Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More
 

  • Pushpam Priya Choudhary का कहना है वो बिहार को पाँच साल में no.1 राज्य बना देगी और दस साल में बिहार को Europe जैसा विकसित शहर बना देगी। 
  • Pushpam Priya Choudhary बिहार के हर छोटे बड़े गावँ में जा कर लोगो से मिल रही है उनकी परेसानिया पूछ रही है और वो उनसे वादा भी कर रही है की वो उनकी सारी परेसानिया दूर कर देंगी और बिहार को विकसित कर देगी। 
  • Pushpam Priya Choudhary का कहना है की वो बिहार के वो सारे काम करवाएगी जो अभी तक नहीं हुआ है। बिहार के लोगो को रोजगार दूंगी ताकि बिहार के लोग बिहार में ही रहे। बिहार के हर जिले में कुछ ना कुछ इंडस्ट्री लगवाऊँगी एवम बिहार में जो जो फैक्ट्री बंद परी है उसको फिर से open करवाऊँगी। Bihar में पढ़ाई को लेकर काफी परेशानिया है , इसे पढ़ाई के मामले में सभी राज्यों से आगे ले जाऊँगी और बिहार के हर बच्चे को शिक्षित करवाऊँगी। 

  • Pushpam Priya Choudhary की पार्टी का नाम Plurals है और इस पार्टी का logo सफेदे घोड़े का है जिसपर पंख लगे है। ग्रीक मिथक में इसे पेगासस के नाम से जाना जाता है। यह घोड़ा धरती पर उड़ने के साथ - साथ आसमान में उड़ भी सकता था। इसे शक्ति और तीव्रता का प्रतिक मन जाता है। जो line Pushpam ने अपने पार्टी के लिए लिखे है उसमे भी गति और उड़ने का जिक्र आता है। जो इश्तहार उन्होंने अख़बार में छपवायी है, उसके पीछे उन्होंने लिखाया है "बिहार को गद्दी चाहिए , बिहार को बदलाव चाहिये , बिहार को पंख चाहिए , बिहार को बेहतर मिलना चाहिए और  बेहतर संभव है। बेमतलब की पॉलिटिक्स छोड़ो और Plurals से जुड़ो ताकि 2020 में बिहार दौर सके और उड़ सके। "
Pushpam Priya Choudhary Biography - Hindi | Family, Age, Political Career & More


  • Pushpam Priya Choudhary ने बिहार के जनता के नाम एक पत्र भी लिखा है। उन्होंने कहा है की एक मुख्यमंत्री प्रत्यासी अपने साथी नागरिको को ये पत्र लिख रही है। उन्होंने इसे जनता से संभाल के रखने की अपील करते हुए लिखी है, यह उनके बच्चो के बेहतर भविष्य की गारंटी है। Pushpam लिखती है बिते वर्षो में बिहार के बहुसंखयक आवादी के लिए प्रगति कर पाना बोहत मुश्किल हो गया है। सरकार सिर्फ उन लोगो की सुनती है जिसके पास पैसा और पावर है। राज्य के बाँकी लोग पीछे छूट गए है , जीवन की गुणवत्ता अत्यंत दयनीय है और एक आम आदमी की ज़िन्दगी का कोई मोल नहीं है। बड़ी संख्या में लोग मरते है, लापता होते है या उनके साथ बलात्कार होता है , लेकिन वो समाचार की सुर्खिया नहीं बन पाते है और अगर समाचार में वो आ भी जाता है , तो सरकार अनसुना कर देती है। पूरी दुनिया काफी तेजी से प्रगति कर रही है , लेकिन बिहार सबसे पिछड़ा क्षेत्र बना हुआ है और मैं इसे सबसे आगे करना चाहती हूँ। इसमें आप सभी का सहयोग चाहिए। 

Pushpam Priya Choudhary Social Profile

Twitter: Click Here
Facebook: Click Here
Instagram: Click Here
Wikipedia: Click Here
Website: Click Here

No comments:

Post a comment